Top Social

Blogging Tips in Hindi, Blogger setting Tips in Hindi

Thursday, October 4, 2018

How to Create a Blog in Hindi? - ब्लॉग कैसे बनाएं


How to Create a Blog in Hindi? - ब्लॉग कैसे बनाएं


दोस्तों आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेगे कि "How to Write a Blog in Blogger" और "Blogging Platforms - Best Blog sites" कौन सी है जिन पर हम अपना फ्री मैं 'Blog Blogger '  मैं  कैसे लिख सकते है और साथ ही सीखेंगे कि "How to Create Blog Account - Blogger sign up" कैसे करना है

इस पोस्ट के माध्यम से आप "blogspot.com" मैं अपना पहला Blog बड़ी ही आसानी से बना सकतें है, कृपया इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े - तब ही आप जान पाएंगे की Blog कैसे बनाते है - 


How to Create a Blog in Hindi? - ब्लॉग कैसे बनाएं


Step 1 :

  1. Blogger.com  साइट  ओपन करें जा  यहाँ क्लिक करें  blogspot.com करें
  2. साइट खुलने पर 'Sign In' पर क्लिक करें
  3. अब अपना जीमेल अकाउंट अकाउंट चुने
  4. blogspot.com का डैशबोर्ड खुल जायेगा


Step 2  :


  1. नंबर 1 मैं दिखाए  गए  - एरो पर क्लिक करें
  2. 'New Blog' पर क्लिक करें 
  3. Blog का टाइटल डालें
  4. Blog का एड्रेस चुने
  5. किसी भी थीम पार क्लिक करें
  6. 'Create Blog' ऑप्शन पर क्लिक करें 
  7. 'No Thanks' ऑप्शन पर क्लिक करें 
  8. अब आप का Blog त्यार है - पोस्ट लिखने के लिए 'New Post' Button पर क्लिक करें

How to Create a Blog in Hindi
How to Create a Blog in Hindi



Step 3  :

  1. 'Post' का टाइटल लिखें 
  2. Compose ऑप्शन चुने 
  3. अपनी पोस्ट लिखें  
  4. भाषा चुनें - जिस भाषा मैं आप अपनी पोस्ट लिखना चाहते है 
  5. Formatting की हेल्प से आप अपनी पोस्ट बोल्ड/इटैलिक करें 
  6. पोस्ट से सबन्धित इमेज दाखिल करें 
  7.  लेबल पर क्लिक करके आप पोस्ट से सबन्धित लेबल दाखिल करें 
  8. permalink सेट करें -  आप कस्टम जा आटोमेटिक दोनों ऑप्शन मैं से किसी एक को चुने 
  9. लोकेशन सेट करें 
  10. Description मैं अच्छा सा पोस्ट से सबन्धित Description लिखें 
  11. पोस्ट को Save करें
  12. अब आप 'Preview' पर क्लिक करके पोस्ट का Preview देख सकतें है 
  13. पोस्ट को 'Close' बटन पर क्लिक करके 'Close' भी कर सकतें है 
  14. जब आप की पोस्ट ready हो तब पब्लिश कर दें   


How to Create a Blog in Hindi
How to Create a Blog in Hindi

Blogging Platforms - Best Blog sites :-


आप नीचे दी गई किसी भी साइट पर क्लिक करके अपना फ्री का Blog या  website बना सकतें है  -


दोस्तों अगर आप को यह पोस्ट पसंद आए तो कृप्या इसे लाइक जरुर करें - धन्यवाद। 


Be First to Post Comment !
Post a Comment